9 Simple Ways to Create High Quality Backlinks in 2020 | Backlinks Kaise Banaye

9 Simple Ways to Create High Quality Backlinks in 2020 | Backlinks Kaise Banaye

आपकी वेबसाइट को गूगल के पहले पेज पर रैंक करवाना है तो Off Page SEO यानी की Backlinks गूगल के अल्गोरिदम के 200 सिग्नल्स मे से सबसे बड़ा और सबसे इम्पोर्टेन्ट फैक्टर माना जाता है।

आपने Quality Backlinks बनाने के लिए बहुत सारे आर्टिकल्स पढ़े होंगे या फिर यूट्यूब पर वीडियो देखे होंगे। लेकिन जब आप प्रेक्टिकली इम्प्लीमेंट करने जाते हो तो ये तरीके या तो काम नहीं करते या तो बहुत ज्यादा डिफिकल्ट होते है।

दोस्तों आज में आपको एक तरीके नहीं या दो तरीके नहीं बल्कि पूरे 9 तरीके बताऊँगा। जिससे की आप High Quality Backlinks बना सकते है। और बाकी तरीकों की कम्पेरिज़न में ये तरीके बहुत ही आसान होते है। और ये तरीके असली में काम करते है।

दोस्तों अगर आप पहली बार हमारे ब्लॉग में आये है तो हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करे क्योकि आपके लिए में हेल्पफुल इनफार्मेशन लाता रहता हूँ। इस आर्टिकल को पूरा पढियेगा क्योंकि मैं आपको ऐसी यूजफुल टिप्स बताऊँगा जो आपको Quality Backlinks बनाते समय यूज़ करना चाहिए।

अगर आपने Quality Backlinks बनाते समय कुछ बातो को ध्यान में नहीं रखा तो आपकी पूरी महेनत बेकार हो सकती है। तो चलिए दोस्तों समझते है Off Page SEO को मतलब की Backlinks को।

OFF Page SEO (Backlinks)

दोस्तों Off Page SEO पूरी तरह से Backlinks बनाना ही नहीं होता है। बल्कि आप आपकी वेबसाइट की अथॉरिटी और ब्रांड बिल्डिंग पर भी ध्यान दे सकते है। लेकिन यहाँ पर हम Backlinks के बारे ज्यादा चर्चा करेंगे। क्योकि Backlinks बहुत ज्यादा इम्पोर्टेन्ट होती है।

Backlinks का आसान मतलब है की दुनिया में जो करोड़ो वेबसाइट है उन में से कोनसी वेबसाइट आपकी वेबसाइट को रेफर करती है। एक हाइपर लिंक के थ्रो।

अगर उस वेबसाइट से कोई क्लिक करके आपकी वेबसाइट पर पहुँचता है तो इसका मतलब है की उस वेबसाइट ने आपको Backlink दिया है।

आएये हम कुछ Example से समझते है।

ये देखिये ये मेरे एक ब्लॉग का आर्टिकल है।

BloggingCreators

और ये देखिये ये मेरा दूसरा ब्लॉग का आर्टिकल है।

BloggingCreators

मेरे दूसरे ब्लॉग के आर्टिकल की इमेज को आप अच्छे से देखेंगे तो जिस वर्ड को मेने हाईलाइट किया है। वो एक लिंक है। जिसे हम हाइपर लिंक भी कहते है। अगर में इस लिंक पर क्लिक करूँगा तो मेरे पहले वाले ब्लॉग के आर्टिकल में पहुंच जाऊँगा।

इसका मतलब ये हुआ की मेरे दूसरे ब्लॉग पोस्ट पर अगर कोई विजिटर आता है। और वह आर्टिकल पढ़ते पढ़ते जिस लिंक को मेने हाईलाइट किया उस पर क्लिक करके मेरे पहले वाले ब्लॉग पोस्ट पर चला जाता है। इसे हम कहेंगे की मुझे एक Backlink मिला।

ANCHOR TEXT

ये जिस टेक्स्ट पर मैंने हाईलाइट किया है उसको हम ANCHOR TEXT बोलते है।

ये ANCHOR TEXT रैंकिंग के लिए बहुत ज्यादा इम्पोर्टेन्ट होता है।

तो अगर आपको समझ आया हो की Off Page SEO अर्थात Backlinks क्या होती है, तो हम आगे बढ़ते है। और देखते है की Backlinks बनाने के बेस्ट तरीके क्या है और साथ में हम ये भी देखेंगे की कोनसा तरीका कब यूज़ करना चाहिए।

1. Guest Post

दोस्तों पूरी दुनिया में Backlinks बनाने का सबसे ज्यादा जो पॉपुलर तरीका है वो गेस्ट पोस्ट है। गेस्ट पोस्ट मतलब आप किसी दूसरी वेबसाइट या ब्लॉग पर अपना कंटेंट लिख कर उसे भेजे और अगर उस वेबसाइट ओनर या ब्लॉगर को पसंद आया तो वो आपका कंटेंट पब्लिश करेगा यहाँ पर फायदा यह रहेगा की आपने यहाँ लिखी हुई गेस्ट पोस्ट में आपका Backlink रहेगा।

दोस्तों आपको गेस्ट पोस्ट से बैकलिंक बनाने के लिए क्या चाहिए?

  1. Website That Accepts Guest Post
  2. Email Outreach
  3. Excellent Content

तो चलिए हम पहले से शुरुआत करते है।

Relevent Website For Guest Posts

ऐसी वेबसाइट जो गेस्ट पोस्ट एक्सेप्ट करती है उनको ढूँढना बहुत ही आसान होता है। ऐसे कई सारे कीवर्ड्स है जिनको अगर आप गूगल में टाइप करोगे। तो आपको आपके टॉपिक से रिलेटेड गेस्ट पोस्ट वाली वेबसाइट्स मिल जाएगी।

जैसे ये कुछ Examples देख सकते है।

BloggingCreators

इन कीवर्ड्स से आपको गेरेंटेट सैकड़ों वेबसाइट्स मिल जाएँगी।

एक फाइल बनाइये जिसमे आप इन वेबसाइट्स की डिटेल्स लिखिए।

BloggingCreators

आप इमेज में देख पा रहे होंगे।

जैसे की Domain Name, Contact Person, DA, Alexa, Guest Post Guideline Etc…

अगला तरिका है इनको कांटेक्ट करना और वह है।

Email Outreach

आपको हर वेबसाइट्स विजिट करना है और चेक करना है की किस टाइप के टॉपिक्स उस वेबसाइट्स पर कवर होते है। उसकी Guest Post Guidelines क्या है, ऐसे कोनसे टॉपिक है जो इस वेबसाइट ने कवर नहीं किये है जो की Attractive हो और वो Easily Accept कर लेगा।

और सबसे इम्पोर्टेन्ट बात ये है की आप कंटेंट में आपकी Backlinks अच्छे से ऐड कर सकते है या नहीं। अगर सब सही है तो फिर उस वेबसाइट ओनर को कांटेक्ट करो और तीन या चार टाइटल सजेस्ट करो।

अगर आपके कुछ Previous Best Samples हो जहा पर आपने गेस्ट पोस्ट करके Backlinks बनाई है तो वो भी ऐड कर लो ताकि उसको आपकी Way of Writing और कंटेंट क्वालिटी के बारे में मालुम पड़े।

आपको ऑनलाइन काफी सारे सक्सेस्फुल गेस्ट पोस्ट के लिए ईमेल स्क्रिप्ट्स मिल जायेंगे। मेरा Recommendation है की आप थोड़ा चेंज करके अपने हिसाब से भेजिए। सही तरह से अप्प्रोच अगर की जाए तो काफी सारे रेस्पोंस आ सकते है।

बस जैसे जैसे रेस्पोंस आते है आप जल्दी से उस पर एक्शन लेना है मलतब की कंटेंट लिखना और अपनी वेबसाइट के Backlinks को ऐड करना है अपने हिसाब से उसमे चेंजेस करना है और उसको भेज देना है।

बहुत से लोग दो से तीन दिन लगाते है और कुछ कुछ लोग एक हफ्ते से ज्यादा भीं। अगर आपको लगता है की टाइम ज्यादा हो गया है लेकिन रेस्पोंस नहीं आया तो आप Follow Up ले सकते है।

कभी कभी चार से चार पांच बार या उससे ज्यादा Follow Up लेना पड़ सकता है। Follow Up लेने में कभी Agitation नहीं करना है। जितना आप ढीट बनेंगे उतना ज्यादा आपको सक्सेस मिलेगी।

Writing Content For Guest Post

कंटेंट लिखने में सबसे बड़ी प्रॉब्लम आती है अच्छी क्वालिटी का कंटेंट लिखना।

दोस्तों अगर आप Blogging कर रहे हो या कोई Online Business कर रहे हो जिसके लिए आपको SEO करना है तो एक बात आपको आपके दिमाग में डालनी पड़ेगी की आपको अच्छा कंटेंट तो लिखना ही है।

जितनी जल्दी इस बात को समझोगे उतनी जल्दी आपको सक्सेस मिलेगी। आपको डेली का 50% टाइम कंटेंट लिखने के लिए देना पड़ेगा।

जैसी ही आपको थोड़ी सक्सेस मिलती है और आप थोड़ा रेवेन्यू जनरेट करने लग जाते है तो उसका एक हिस्सा आप कंटेंट राइटिंग के लिए इन्वेस्ट कर सकते है। मतलब की एक फुल टाइम राइटर हायर कर सकते है या फ्रीलांसिंग के भी काफी सारे ओपशंस होते है।

हायरिंग के लिए आप

  1. Quikr.com
  2. Olx.in
  3. Indeed.co.in
  4. Naukri.com
  5. Shine.com

या और भी वेबसाइट पर भी आप जॉब पोस्ट कर सकते है।

Internshala से आपको अच्छे अच्छे इंटेंस भी मिल सकते है। या फिर फ्रीलान्स वेबसाइट जैसी की Iwriter, Upwork, Fiverr Etc… यहाँ से भी आप कंटेंट राइटर देख सकते है।

स्टार्ट में ये थोड़ा डिफिकल्ट लग सकता है लेकिन थोड़ी प्रेक्टिस के बाद इन सबकी आदत हो जाती है। तो गेस्ट पोस्ट करके आप काफी Quality Backlinks बना सकते है।

चाहे आप Blogging कर रहे हो, चाहे आप Affiliate Website रन कर रहे हो, चाहे आप Online Business रन कर रहे हो, या फिर आप कोई Ecommerce वेबसाइट चला रहे हो। आप हर टाइप की वेबसाइट के लिए गेस्ट पोस्ट की Quality Backlinks बना सकते है।

दोस्तों अगर आपको गेस्ट पोस्ट के लिए एक अलग से आर्टिकल चाहिए तो कमेंट में लिखिए क्योकि ये बहुत ही ज्यादा सही और आसान तरीका है Quality Backlinks बनाने के लिए।

गेस्ट पोस्ट के लिए कैसे मास्टरी करनी है उसके लिए में अलग से आर्टिकल लिख दूंगा अगर आप चाहोगे तो। अगर आपको आर्टिकल चाहिए अलग से तो मुझे कमेंट में जरूर बताये।

2. Sponsored Post

जब कोई पोस्ट साम से नहीं बने तो दाम इस्तेमाल करिये। मतलब की अगर वो फ्री गेस्ट पोस्ट के लिए मान नहीं रहा है तो आप उसको कुछ Pay कर दीजिये।

यह गेस्ट पोस्ट का एक मॉडिफाइड Version है। मतलब की जब आप गेस्ट पोस्ट के लिए आउटरीच करते है तो काफी सारे लोग जब फ्री में गेस्ट पोस्ट एक्सेप्ट नहीं करते है तो वो आपको रिप्लाई में स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए ऑफर करेंगे।

कोई आपको 10$ मांग सकते है कोई आपको 20$ मांग सकता है कोई आपको 50$, 100$ या उससे भी ज्यादा। सिर्फ आपकी पोस्ट आपकी Backlink के साथ उसकी वेबसाइट पर पब्लिश करने के लिए।

तो आइये देखते है गेस्ट पोस्ट के लिए आपको कहा कहा पर Opportunities मिल सकती है।

जब आप किसी को फ्री गेस्ट पोस्ट के लिए अप्प्रोच करते है तो वो आपको रिस्पांस में Paid गेस्ट पोस्ट के लिए ऑफर कर सकता है।

जब आप किसी को फ्री गेस्ट पोस्ट के लिए आउटरीच करते है और तीन – चार Follow Up के बाद भी आपको कोई रिस्पांस नहीं आता है तो आप खुद अपनी तरफ से Paid गेस्ट पोस्ट के लिए अप्प्रोच कर सकते है। Paid गेस्ट पोस्ट के लिए काफी लोग रिस्पांस करते है।

स्पोंसर्ड गेस्ट पोस्ट के लिए आप किसी भी वेबसाइट को अप्प्रोच कर सकते है चाहे वो गेस्ट पोस्ट एक्सेप्ट करती हो या नहीं मलतब की वो सारी वेबसाइट जो की आपके टॉपिक से रेलेवेंट कंटेंट लिखती है। आप वो सारी वेबसाइट्स को आउटरीच कर सकते है। Free गेस्ट पोस्ट के लिए या Paid गेस्ट पोस्ट के लिए।

स्पॉन्सर्ड गेस्ट पोस्ट करते समय आपको कुछ इम्पोर्टेन्ट बाते ध्यान में रखनी पड़ेगी।

1. पहला ये है की 50% से ज्यादा वेबसाइट्स जो की स्पॉन्सर्ड पोस्ट ऑफर करती है वो Spammy होती है। भले ही उस वेबसाइट का DA हाई हो। मतलब की ऐसी वेबसाइट्स के Backlinks आपके वेबसाइट को Harm कर सकते है। आपको यहाँ पर लॉजिक यूज़ करना पड़ेगा Spammy वेबसाइट्स Identify करने में।

2. दूसरा ये है की दूसरे के किसी भी PBN पर भूल कर भी Backlinks नहीं लेनी है।

3. तीसरा ये है की स्पॉन्सर्ड गेस्ट पोस्ट के लिए हमेशा Negotiation करना है। अगर कोई आपको 100$ बोलता है तो आप उसको 20$ तक भी कन्विंस कर सकते है। उसको कन्विंस करे की आपका कंटेंट Commercial नहीं है।

4. चौथ ये है की हमेश DA, DR, Alexa, Traffic को चेक करे जितना ज्यादा अच्छा हो उतनी ज्यादा अच्छी आपकी Backlinks.

3. Competitors Analysis

इससे अच्छा क्या हो सकता है की आपको Backlins वहाँ से मिले जहाँ से आपके कॉम्पिटिटर को मिल रही है।

इस तरीके में दोस्तों आपको आपके कॉम्पिटिटर्स की सबसे पावरफुल और बेस्ट Backlinks को चुराना है।

आपके दो तरह के कॉम्पिटिटर्स हो सकते है।

1. Domain Leval – डोमेन लेवल के कॉम्पिटिटर्स मतलब जिनके वेबसाइट्स का Niche और आपके वेबसाइट का Niche सेम हो।

Example के लिए में ShoutMeLoud के कॉम्पिटिटर्स को फाइंडआउट करता हूँ तो ये देखिये नीचे इमेज में Ahrefs में जाने के बाद Competing Domains पर क्लिक करना है।

BloggingCreators

तो आप नीचे इमेज में देख सकते है की जितने भी ये डोमेन्स दिख रहे है ये सब Competing Domains है जो ShoutMeLoud के साथ सेम कॉमन कीवर्ड्स यूज़ करते है।BloggingCreators

2. Page Leval – पेज लेवल के कॉम्पिटिटर्स जैसे की देखिये ShoutMeLoud ने ये पोस्ट लिखा है। जिसको आप नीचे इमेज में देख सकते है।

BloggingCreators

अभी आप देख सकते है की ShoutMeLoud का मैन कीवर्ड है Affiliate Marketing तो हमें चेक करना है की पहले पेज़ पर कॉम्पिटिटर्स कौन है और इन्हे कहा से Backlinks मिल रही है।

तो आप Ahrefs में आसानी से चेक कर सकते है। तो हम Ahrefs में जाते है और देखते है।

BloggingCreators

यहाँ Ahrefs का Dashbord ओपन है।

BloggingCreators

Ahrefs में आने के बाद यहाँ पर आपको Keyword Explorer दिखेगा और वह पर हम टाइप करेंगे Affiliate Marketing ये लिखने के बाद सर्च करेंगे।

BloggingCreators

यहाँ पर आप देख सकते हो सर्च होने के बाद आपको नीचे स्क्रोलडाउन करना है।

BloggingCreators

और यहाँ पर आप देख सकते है की ये सारे के सारे पेज़ लेवल के कॉम्पिटिटर्स है और ShoutMeLoud छठे नंबर पर रैंक कर रहे है।

अगर आप देखोगे तो आपको दिखेगा की जो पहले नंबर पर वेबसाइट रैंक हो रही है उनको का ट्रैफिक कितना मिल रहा है, उनके कितने सारे बैकलिंक्स है।

अगर में इस पहले नंबर वाली वेबसाइट की Backlinks पर क्लिक करता हु, तो हमें वो सारे Backlinks मिल जायेंगी जो इनको मिल रही है।

BloggingCreators

Backlinks पर क्लिक करने के बाद यहाँ पर आप देख सकते है की वो सारे वेबसाइट्स इस वेबसाइट को बैकलिंक दे रहे है जिसने पोस्ट लिखा है Affiliate Marketing पर।

BloggingCreators

इसी तरह से सेम तरीके से हम डोमेन लेवल के कॉम्पिटिटर्स की बैकलिंक्स फाइंड कर सकते है।

उसके लिए हम यहाँ Competing Domains पर क्लिक करेंगे।

BloggingCreators

फिर यहाँ पर हमें जो पहले नंबर पर वेबसाइट दिख रही है। उस पर क्लिक करने के बाद Backlinks वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

BloggingCreators

Backlinks पर क्लिक करते ही हमें ShoutMeLoud के कॉम्पिटिटर की Backlinks मिल जाएगी।

और यहाँ पर हम देख सकते है की वो सारे लोग इनको Backlinks दे रहे है।

BloggingCreators

इस तरह से आप भी अपने कॉम्पिटिटर्स के बारे में जानकारी ले सकते हो।

अब सवाल यह उठता है की हमारे कॉम्पिटिटर्स की Backlinks जानने के बाद हम उनको कैसे अप्प्रोच कर सकते है की वो हमको भी Backlinks दे।

इसके लिए दोस्तों आपको आपके वेबसाइट में ऐसे Reasons क्रिएट पड़ेंगे की आप उनको कन्विंस कर सको।

Example लेते है की आपने कोई पोस्ट लिखा है या लिखने वाले है A Beginner Guide to Meditate Effectively और आपका मैन कीवर्ड्स है How to Meditate तो देखिये इसके मंथली सेअर्चेस।

तो यहाँ पर आप देख सकते है की इंडिया में 7,500 मंथली सेअर्चेस है।

BloggingCreators

सबसे पहले आपको देखना है की पहले पेज़ के कॉम्पिटिटर्स ने किस प्रकार का कॉन्टेंट पब्लिश किया है।

BloggingCreators

आप चाहे तो अगले पेज़ के कॉम्पिटिटर्स को भी चेक कर सकते है। उससे भी आईडिया ले सकते है।

अब आपको आपके Knowledge, Experience और Competitor Research के हिसाब से सबसे बेस्ट कंटेंट लिखना है जो की किसी ने एक ही आर्टिकल में कवर नहीं किया।

या फिर आपका कंटेंट इतना इफेक्टिव हो की रियल में लोगो को Meditation करने का कुछ सिंपल और इफेक्टिव तकनीक मिल सके।

जब आपको ऐसा लगे की आपका कंटेंट इस लायक हो चूका है तो आपकी नेक्स्ट स्टेप आती है।

मतलब की अभी आपको कॉम्पिटिटर्स को जो लिंक देना है उसके लिए उनको अप्प्रोच करना है और उनको कन्विंस करना है की आपको भी बैकलिंक्स देने के लिए।

इस तरह की आपकी ईमेल स्क्रिप्ट हो सकते है।

ये देखिये –

BloggingCreators

इस तरह से आप पेज़ लेवल और डोमेन लेवल दोनों के कॉम्पिटिटर्स को एनालिसिस करके Quality Backlinks ले सकते है।

4. Guest Post Exchange

यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है जिससे आपको Quality Backlinks बनाने में काफी सक्सेस मिल सकती है।

Guest Post Exchange का मतलब है की तू मुझे गेस्ट पोस्ट दे और में तुझे।

इसके लिए आपके पास एक दूसरी वेबसाइट होना चाहिए जिसका DA और Traffic दोनों अच्छा हो।

जो लोग Free गेस्ट पोस्ट या Sponsored गेस्ट पोस्ट एक्सेप्ट नहीं करते है वो लोग अक्सर Guest Post Exchange के लिए एग्री हो जाते है। अगर आपकी दूसरी वेबसाइट वाकई में अच्छी हो तो।

तो चलिए देखते है की आपके पास दूसरी अच्छी वेबसाइट कैसे आ सकती है।

1. पहला है की आप High DA वाला Expire Domain खरीद सकते है या आपको Expireddomains.net से या Similar Website से मिल जायेगा। फिर आप एक ब्लॉग बनाकर उस पर रेगुलर कॉन्टेंट पब्लिश कर सकते है। और उसके ट्रैफिक को ग्रो कर सकते है। आप इस वेबसाइट को यूज़ कर सकते है Guest Post Exchange के लिए।

2. दूसरा तरीका है की आपको गेस्ट पोस्ट करते समय कुछ ऐसी वेबसाइटस मिल जाएगी जिनका DA अच्छा और वो आसानी से गेस्ट पोस्ट एक्सेप्ट कर लेते है। इन वेबसाइटस को नोट करके रखिये। आप इन वेबसाइटस को भी यूज़ कर सकते है Guest Post Exchange के लिए।

5. Broken Link Building

दोस्तों अगर आपको इस तरीके में मास्टरी हो गई तो इससे बहेतर और कोई तरीका नहीं है बेस्ट वाली Quality Backlinks लेने का।

ब्रोकन लिंक का मलतब है की किसी X वेबसाइट ने किसी Y वेबसाइट के किसी पोस्ट को Backlink दिया था।

BloggingCreators

लेकिन अभी उस वेबसाइट में वो या तो डिलीट कर दिया या तो वो वेबसाइट ही बंद हो गई।

इसका मलतब है की अगर कोई उस X वेबसाइट से उस लिंक को क्लिक करता है तो उसे 404 Error मिलेगा या तो वेबसाइट ही नहीं मिलेगी। इसको हम कहेंगे की X वेबसाइट पर ब्रोकन लिंक है।

दुनिया की ऑलमोस्ट हर वो वेबसाइट्स जो एक साल से पुरानी हो वहाँ पर आपको ब्रोकन लिंक मिलेगा। एवं नई वेबसाइट्स पर भी आपको ब्रोकन लिंक मिल सकते है। तो आइये हम देखते है की इस तरीके से किस तरह से हम Quality Backlinks ले सकते है।

ब्रोकन लिंक्स को चेक करने के लिए बहुत सारे टूल्स है लेकिन Ahrefs टूल जो सबसे बेस्ट टूल है जो में यूज़ करता हूँ।

Example के लिए Digitaltrends वेबसाइट को लेते है।

BloggingCreators

पहले इस वेबसाइट पर एक आर्टिकल था अभी उस आर्टिकल के पेज़ को आप देख सकता हो की 404 का Error आ रहा है।

मलतब की Digitaltrends ने इस पोस्ट को डिलीट कर दिया है।

अगर आप Archive में ऐसी चेक करेंगे तो ३ साल पहले का ये पोस्ट कुछ इस तरह से दिखता था।

BloggingCreators

अगर अभी आप इस पोस्ट की लिंक को कॉपी करते है।

BloggingCreators

और Site Explorer में Ahrefs के रिसर्च करते है।

BloggingCreators

तो आपको मालुम पड़ेगा 84 Referring Domains है और 548 Backlinks है।

BloggingCreators

अगर में इस Backlinks पर क्लिक करता हूँ।

BloggingCreators

तो यहाँ पर देखिये काफी सारी Backlinks है जो इस Broken Link वाले पेज़ पर मतलब 404 वाले पेज़ पर पॉइंट कर रही है।

BloggingCreators

Example के लिए हम Yahoo के इस वाले पेज़ को लेता है और इस पर क्लिक करता है।

BloggingCreators

अब हम यहाँ पर जाते है और देखते है इसकी Backlinks को।

BloggingCreators

यहाँ पर देखिये Higher 4K Anchor Text एक Backlink जो के Digitaltrends के सेम पेज़ को पॉइंट कर रही है।

BloggingCreators

अगर हम इस पर क्लिक करते है तो वो सेम पेज़ ओपन होगा और वहाँ पर 404 का Error दिखाई देगा।

BloggingCreators

अगर किसी भी वेबसाइट पर इस टाइप का ब्रोकन लिंक है तो उसके यूज़र्स के लिए Bad Experience है। Yahoo या कोई भी वेबसाइट ये नहीं चाहेगा। बस आपको ऐसे ब्रोकन लिंक फाइंडआउट करना है और उनको हेल्प करना है।

जैसे मान लो की आप भी इस तरह का कोई ब्लॉग चलाते हो और आपने इस तरह का Higher 4K का पोस्ट लिखा है। अभी आपको मालुम पड़ा है की 548 Backlinks है। ऐसे वेबसाइट्स है जिसने इस पोस्ट को Backlinks दिया है।

आप क्या करोगे की आप सभी वेबसाइट्स ओनर को इंफोम करोगे और बताओगे की आपने जिस पोस्ट को लिंक दिया है वो लिंक अभी ब्रोकन है।

आप साथ में ये इनको कन्विंस करोगे की आपने भी इसी तरह का या इससे भी बेस्ट पोस्ट लिखा है तो इस ब्रोकन लिंक को आप रेप्लस कर लो मेरी लिंक के साथ।

बहुत ज्यादा चान्सेस है की वो ब्रोकन लिंक को हटाकर आपके लिंक को ऐड कर देगा।

जितनी ज्यादा बेहतर आपकी ईमेल स्क्रिप्ट रहेगी उतनी ज्यादा आपको सक्सेस मिलेगी।

BloggingCreators

दोस्तों इसको अच्छे से समझाने के लिए मुझे डिटेल्ड में आर्टिकल लिखना पड़ेगा। अगर आपको ब्रोकन लिंक का डिटेल्ड आर्टिकल चाहिए तो कमेंट करके बताइये।

6. Backlinks Seller

दोस्तों ऑनलाइन ऐसे कई सारे प्लेटफॉर्म्स है जहा पर आपको Backlinks सेलर मिलेंगे। जहा से आप Backlinks खरीद सकते हो।

जैसे की Facebook Groups में मिल जायेंगे , Upwork, Fiverr, Freelancer, Seoclerk और भी कई सारे है।

यहाँ पर कई सारे Backlinks सेलर्स होते है जो अलग अलग टाइप की Backlinks को सेल करते है। आप इनसे Backlinks खरीद सकते हो।

लेकिन 100% मे से 95% सेलर्स Sapmmy Backlinks सेल करते है। इसलिए आप उन 5% अच्छे लोगो को पहचानने का है और उनसे Backlinks खरीदना है।

इस टाइप की Backlinks खरीदने के लिए आपको बहुत नॉलेज की जरुरत पड़ती है। गलत Backlinks खरीदी तो आपका पैसा भी जायेगा और आपकी साइट को भी प्रॉब्लम हो सकता है।

अच्छे सेलर्स को पहचानने के लिए आपको काफी सारे पैरामीटर्स देखने होते है, काफी लॉजिक लगाना होता है। लेकिन कभी कभी इन वेबसाइट्स से इतनी अच्छी Backlinks मिल जाती है तो थोड़ा सा एफोर्ड लेना जायज होता है।

में जल्दी इस पर आर्टिकल लिखूंगा।

7. Private Blog Network (PBN)

दोस्तों काफी सारे लोग कहते है की PBN की Backlinks ख़राब होती है। में खुद भी यही कहता हूँ। गूगल खुद PBN से बहुत ज्यादा नफरत करता है। लेकिन ये नफरत इसलिए की गूगल ये जानता है की लोग इस तरीके से अच्छे से रैंक कर सकते है।

तो देखते है की PBN क्या होता है इसको कैसे बनाते है। फिर हम देखेंगे की इसको बनाना चाहिए की नहीं। बनाना है तो कब और नहीं बनाना तो क्यों नहीं।

PBN का मतलब है की Private Blog Network. मतलब के आपके खुद के 20, 50 या 100 ब्लॉग रहेंगे सिर्फ आपके मेन वेबसाइट को जो की आपकी मनी साइट है। उसको Backlinks देने का काम करेंगे।

इसको बनाने के लिए आपको High DA वाले Expired Domains खरीदने होते है और एक अच्छी सी PBN Hosting. बहुत सारी कम्पनीज़ है जो PBN Hosting सेल करती है।

इन ब्लॉग पर आपको रेगुलर कंटेंट पब्लिश करना होता है। थोड़ा थोड़ा ग्रो करते रहना है और आपको मेन वेबसाइट पर लिंक लेना है। ताकि आपकी मेन वेबसाइट रैंक कर सके और अच्छी इनकम कर सके।

दोस्तों अगर आप एक अथॉरिटी ब्लॉग चलाते हो, तो में बिलकुल भी रेकमेंडेड नहीं करूँगा।

PBN का सबसे ज्यादा युज सिर्फ Affiliate Websites को रैंक करवाने में या किसी Business Websites को रैंक करवाने के लिए करिये।

में PBN से रेलेटेड कुछ ख़ास बाते आपको शेयर करना चाहूंगा।

1. आपके PBN के बारे में आपके सिवा किसी को मालुम नहीं होना चाहिए। अगर मालुम हो गया तो ये प्राइवेट नहीं पब्लिक नेटवर्क हो जायेगा। और आप रिस्क जोन में आ सकते है।

2. किसी दूसरे के PBN पर कभी भी Backlinks नहीं बनाना है। ये बहुत रिस्की हो सकता है। सिर्फ अपने PBN से ही लिंक लेना होता है।

3. बहुत ज्यादा चान्सेस होते है की PBN बनाते समय ऐसे कुछ फुटप्रिंट्स छोड़ दे जिससे की गूगल आपको डिटेक्ट कर ले। अगर ऐसा हुआ तो ना सिर्फ आपकी वेबसाइट एनालिसिस होगी बल्कि गूगल आपका पूरा PBN Deindex कर लेगा।

4. PBN की किसी भी एक वेबसाइट से आपकी Affiliate Websites पर दो से ज्यादा Backlinks का टारगेट मत करो।

5. गूगल का कोई भी प्रोडक्ट आपके वेबसाइट पर युज़ नहीं करना है। जैसे की Search Console, Google Analytics, Google Adsense.

PBN बनाने और मैनेज करने में झंझट बहुत है लेकिन उसका रिटर्न्स भी बहुत अच्छा होता है। अगर आप सही तरह से PBN बनाना सिख जाओ तो।

अगर आपको PBN की मास्टरी करनी है तो कमेंट में लिखिए में डिटेल्ड में आर्टिकल लिखू।

8. Basic Free Backlinks

कई सालो से चला आ रहा रहा है घिसा-पीटा तरीका है। आपने काफी सारे आर्टिकल्स पढ़े होंगे। जहाँ पर एक्सपर्ट्स कहते है की इस टाइप की Backlinks आज कल काम नहीं करती।

लेकिन इंडिया में ऑलमोस्ट 50% से ज्यादा ऐसे Niche है जहा पर आप इस टाइप की बेसिक Backlinks से अच्छे से रैंक कर सकते है और ऑलमोस्ट 80% से ज्यादा वेबसाइट्स इंडिया में सही तरह से SEO नहीं करती है।

आप थोड़ा सा एक्स्ट्रा एफर्ट लगाकर इंडिया में काफी सारे Niche को आउटरैंक कर सकते हो। आपको आपके कॉम्पिटिटर्स पर रिसर्च करना है। आपको देखना है की उन्होंने किस तरह से SEO किया है। अगर आपके कॉम्पिटिटर की Backlinks प्रोफाइल कमजोर (Weak) है, तो इस टाइप की Backlinks काफी अच्छा काम कर सकती है।

तो आइये देखते है की ये बेसिक Backlinks हम कहा पर क्रिएट कर सकते है।

में आपको आठ तरीके बताता हु इस टाइप की Backlinks बनाने के लिए।

1. Article Submission – Hubpages, Ezine, Tumblr, Medium, Storofy

2. Wiki Sites – Wikipedia, Wikihow, Wikia, Wikidot

3. Fourms – Worrior Fourms, Quora, Apple, WordPress, Yahoo

4. Press Release – Newswire, Pr.com, Prlog, Prweb, Business Newwire

5. Profile Links – Youtube, Facebook, Twitter, Slideshare, About.me

6. Web Directories – Yahoo, Yelp, Somuch, Blogarama, Spoke

7. Blog Comments – Backlinko, Neilpatel, Matthew Woodward, Spi

8. Social Bookmarking – Digg, Reddit, Salshdot, Flokd, Stumbleupon

गूगल सबसे बेस्ट तरीका है इस तरह से वेबसाइट्स ढूंढने के लिए।

BloggingCreators

गूगल पर आप सर्च कर सकते हो जैसे की। Best Article Submission साइट्स

BloggingCreators

या Best Press Release साइट्स

BloggingCreators

और अगर आपको आपका कीवर्ड यूज करना है तो आप कीवर्ड ऐड कर सकते हो। जैसे Best Fourms Sites For SEO + Iphone

BloggingCreators

कोई भी वेबसाइट्स को ओपन करने से पहले तारीख (Date) जरूर चेक करे। जहा तक पॉसिबल हो एक साल के अंदर का ही रेज़ल्ट देखे।

BloggingCreators

ये सारी Backlinks बनाना बहुत ही आसान होता है। आप कम से कम एफोर्ड में ये Backlinks बना सकते हो। इंडिया में जो Low Competition Niche उनके लिए लिंक्स अच्छे से काम कर सकती है।

जो High Competition Niche है उनमे भी आप High Quality Backlinks के साथ इस टाइप की Backlinks सप्लीमेंट कर सकते हो।

इस टाइप की Backlinks बनाते समय आपको ध्यान रखना है की जिस वेबसाइट आप लिंक बनाये उसका DA मतलब Domain Authority हाई हो , Alexa Rank Low हो मलतब की उस वेबसाइट का ट्रैफिक अच्छा हो और अगर लिंक Do Follow हो, तो बहुत अच्छा है। DA एटलिस्ट 50+ हो और Alexa एक लाख से नीचे हो तो अच्छा है।

9. Networking

आप चाहे Blogging कर रहे हो या कोई Online Business रन कर रहे हो। आपको आपके Niche से रेलेटेड हज़ारो ब्लोग्गेर्स मिल जायेंगे।

आप सोशल साइट्स में देख सकते हो, गूगल में सर्च कर सकते हो या Ahrefs में भी फाइंड कर सकते हो।

आप उनके साथ नेटवर्किंग कर सकते हो, Get to Gather कर सकते हो या कोई इवेंट ऑर्गनाइज़ कर सकते हो जहा पर सब मिल सके।

आप आपके रेगुलर पोस्ट में उनको मेन्शन कर सकते हो या Backlinks दे सकते हो। इस तरह से जब आप नेटवर्किंग करते हो, तो आपको बहुत आसान होता है इनको Backlinks के लिए रिक्वेस्ट करना।

तो दोस्तों ये थे वो 9 तरीके जिनमे से कॉमन आदमी भी बहुत अच्छी Backlinks बना सकता है।

दोस्तों आपकी वेबसाइट को दो तरीके से Backlinks आती है।

१. Links Earn
२. Links Create

अभी जो मेने आपको तरीके बताये है वो सब लिंक्स क्रिएट करने का है। जिसमे आपको पर्सनल एफर्ट लगाना होता है। और जहा आप Backlinks बना रहे हो उसे किसी न किसी रूप में कंट्रीब्यूट करना होता है। जैसे की कंटेंट से या फिर पैसे से।

Earn करने के तरीके में जरुरी नहीं के आपका पर्सनल एफोर्ट लगे। आपको आपकी बिना नॉलेज के भी Backlinks मिल सकती है। लेकिन ये तरीका डिफिकल्ट होता है। इसको हम किसी और आर्टिकल में कवर करेंगे।

90% से ज्यादा लोग इन 9 तरीको मे से ही Backlinks बनाते है।

आपको Backlinks बनाते समय कुछ खास बाते हमेशा ध्यान में रखना चाहिए।

1. अगर आपके बहुत सारे पोस्ट है तो आप ऐसा नहीं के आपके सारे के सारे पोस्ट पर Backlinks बनानी है। आपको आपके सबसे बेस्ट वाले 10 या 20 पोस्ट फाइंडआउट करने है। और सबसे ज्यादा लिंक्स उन्ही पर बनानी है। 80% बैकलिंक्स 20% पोस्ट पर जाना चाहिए और बाकी 20% बैकलिंक्स 80% पोस्ट पर जाना चाहिए। होम पेज़ पर भी जहा जहा पॉसिबल हो वहा Backlinks बनानी है। अपने ब्रांड कीवर्ड्स से।

2. Anchor Text भी बहुत ज़्याफ़ा इम्पोर्टेन्ट होता है। आपको Anchor Text में वैरिएशंस लाना बहुत जरुरी है। 15% से 20% Exect Anchor Text  होना चाहिए। कुछ  Long-Tail Keywords, कुछ Brand Name तो कुछ Non Keyowrds जैसे – Check Here, Visit Here इस टाइप से आपको Backlinks बनानी है Anchor Text यूज़ करके।

3. हमेशा लिंक्स एक्सेनेबले होना चाहिए मतलब की कंटेंट में जहाँ लिंक ऐड कर रहे हो वहाँ लिंक ऐड करना जस्टिफाइड होना चाहिए।

4. आप हमेशा दूसरी अच्छी लिंक्स ऐड करे अपने कंटेंट में। ऐसा नहीं की हर पोस्ट में आपकी ही लिंक हो। गूगल को फुटप्रिंट्स मिल सकते है आपके Backlinks बनाने के। 1000 Words का आर्टिकल है तो दो – तीन लिंक्स ऐड कर सकते हो। कुछ बड़ी ऑथोरिटी साइट्स पर कुछ आपके Niche से रेलेटेड दूसरे ब्लोग्गेर्स की साइट के।

5. एक डोमेन से दो लिंक्स से ज्यादा टारगेट मत रखो। अलग अलग डोमेन्स से Backlinks बनाओ।

मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको ये आर्टिकल पसन्द आया होगा। और इस आर्टिकल के बाद आप आपकी वेबसाइट के लिए अच्छे अच्छे Backlinks बनाएंगे। आपकी वेबसाइट को रैंक करवाएंगे। और ढेर सारी इनकम करेंगे।

अगर आप मेरे ब्लॉग पर पहली बार आये है तो मेरे इस ब्लॉग को आप सब्सक्राइब कर सकते है। और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना मत भूलियेगा।

Technical

BloggingCreators.com is an Indian Blogging Community Where Everyone Shares Their Bits of Knowledge. Join Our Community for Learning and Teaching Both and make Indian Youth More Digital.

This Post Has 3 Comments

Leave a Reply